Sunday 28 July 2019

सोते समय भूलकर भी ना करें यह 3 गलतियां वरना हो सकती है गंभीर समस्याएं


pixabay.com
​दोस्तों आज मैं आपको ऐसी 3 गलतियों के बारे में बताने वाला हूं जो सोते वक्त कई लोग करते हैं । इस खबर को आप अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि इस खबर में जो जानकारी मैंने आपको दी है वह आपके काम की है ।
​सोते समय आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि आप किस प्रकार से सोए हुए हैं क्योंकि आप जिस प्रकार से सोते हैं उसका भी आपके शरीर पर अच्छा और बुरा दोनों ही प्रभाव पड़ता है ।
​सोते समय भूलकर भी ना करें यह 3 गलतियां -

pixabay.com
​​1) दाईं और करवट लेकर सोना - सोते वक्त आपको कभी भी दाईं ओर करवट लेकर नहीं सोना चाहिए । यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे पेट में मौजूद पाचक रस खाए हुए भोजन पर अच्छी तरह से एक्ट नहीं कर पाते हैं जिससे वह भोजन नहीं पच पाता है और अपच की समस्या उत्पन्न होती है । इस ओर करवट लेकर सोने से गैस और कब्ज की समस्या भी उत्पन्न होती है ।
​​2) पेट के बल सोना - आपको कभी भी पेट पर भार देकर भी नहीं सोना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से पाचन तंत्र, आंत, किडनी और लीवर चारों पर ही बुरा प्रभाव पड़ता है । इसके कारण चारों पर काफी ज्यादा दबाव पड़ता है ।

pixabay.com
​3) मुलायम तकिया लेकर सोना - कई लोग अपने माथे के नीचे मुलायम तकिया लेकर सो जाते हैं लेकिन ऐसा करने से गर्दन की हड्डी और रीड की हड्डी में मेल नहीं बैठता है । जिस कारण से रीड या फिर गर्दन की हड्डी में दर्द उत्पन्न हो सकता है ।
​दोस्तों यदि आपको भी जानकारी अच्छी लगी तो आप इस खबर को लाइक और शेयर करें और अपने सवाल कमेंट में पूछे और ऐसी ही जानकारियों के लिए चैनल को फॉलो करें ।