Thursday 18 July 2019

ये 2 सब्जियां मानी जाती हैं कई बीमारियों का काल, सेवन करने से बीमारियाँ रहती हैं दूर

सब्जियां हमारे भोजन का सबसे महत्वपूर्ण भाग हैं, सब्जियों से न केवल हमारे भोजन का स्वाद बढ़ता है बल्कि ये हमारी सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होती हैं, तो आज हम आपको ऐसी ही 2 सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए वरदान और बीमारियों के लिए काल मानी जाती है।

Third party image reference
हम जिन सब्जियों की बात कर रहे हैं, वो सब्जियां हैं कटहल की सब्जी और करेले की सब्जी, इन दोनों सब्जियों के सेवन से हमे कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, तो चलिए जान लेते हैं।

Third party image reference
करेला
स्वाद में कड़वा लेकिन सेहत के लिए अमृत समान माना जाने वाला करेला बेहद गुणकारी होता है, करेले में ढेरों औषधीय गुण होते हैं, करेला खून को शुद्ध करता है, डायबिटीज के रोगियों के लिए करेला बेहद फायदेमंद होता है, करेले में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचन तंत्र को ठीक रखता है, करेला बढ़ते वजन में भी फायदेमंद होता है, इसके अलावा करेला पथरी में भी लाभकारी होती है।

Third party image reference
कटहल
कटहल में ढेरों पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फाइबर और आयरन आदि भरपूर मात्रा में होते हैं, कटहल के सेवन से शरीर में खून की कमी दूर होती है, इसके अलावा कटहल थायरॉइड के रोगियों के लिए भी फायदेमंद होता है, कटहल में विटामिन E होता है, जिससे त्वचा सम्बन्धी परेशानियाँ नही होती हैं।

तो अगर आप भी किसी स्वास्थ्य या ब्यूटी समस्या से परेशान हैं, तो हमे कमेंटबॉक्स में जरुर बताएं