Loading...

चंद्रग्रहण 2019 : इन दोनों राशियों पर पड़ेगा चंद्रग्रहण का बड़ा असर, जानें अपना भी हाल

Loading...
16 -17 जुलाई को चंद्रग्रहण का सूतक काल भारतीय समय के अनुसार सायं 04:31 मिनट पर लग जाएगा। इसके ठीक नौ घंटे बाद 01:31 मिनट पर ग्रहण आरंभ होकर प्रात:काल 04.30 बजे तक रहेगा। चूंकि इस ग्रहण का प्रभाव चंद्रमा के 63 प्रतिशत भाग पर ही रहेगा अत: खग्रास चंद्रग्रहण समझने की भूल न करें। यह पूर्ण रूप से खण्ड ग्रास ही रहेगा। यह ग्रहण उत्तराषाढ़ा नक्षत्र के प्रथम चरण में आरंभ होकर द्वितीय चरण में प्रारंभ होगा। इसलिए इस ग्रहण का प्रभाव धनु एवं मकर राशि उत्पन्न जातकों के लिए विशेष रूप से प्रभावकारी रहेगा। साल के आखिरी चंद्रग्रहण का सभी 12 राशियों पर कैसा पड़ेगा प्रभाव…

मेष —
इस राशि के जातकों पर भाग्य और कर्म राशि को प्रभावित करने वाले ग्रहण से कुछ कार्यबाधा और कष्टकारक यात्राएं करनी पड़ सकती है। कार्य विस्तार की दृष्टि से कुछ दिनों के लिए थोड़ी अशांति रहेगी, किंतु धीरे—धीरे सब ठीक हो जाएगा।
वृषभ —
इस राशि के लिए ग्रहण अष्टम एवं नवम भाव के लिए प्रभावकारी रहेगा, अत: रोग से कष्ट और अन्य स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां तंग करेंगी। जल से जुड़े खतरे हो सकते हैं। साथ जल से संबंधित रोग की भी आशंका है। चूंकि इस ग्रहण का प्रभाव भाग्य भाव को भी प्रभावित करेगा, अत: बनने वाले कार्य थोड़ा समय लेंगे।
मिथुन —
इस राशि के जातकों के लिए इस ग्रहण का प्रभाव सातवें और आठवें भाव पर रहेगा, अत: दांपत्य जीवन के प्रति सजग रहें। कोई भी आपसी विवाद और मतभेद न पैदा होने दें। कोर्ट कचहरी के मामले घर से बाहर निबटा लें तो बेहतर रहेगा। इस दौरान आय तो खूब होगी किंतु आपका व्यय भी उसी तरह से होगा, अत: आर्थिक तंगी से बचें।
कर्क —
इस राशि के जातकों के लिए यह ग्रहण छठे और सातवें भाव को प्रभावित करेगा, अत: शत्रु तो परास्त होंगे, किंतु रोमांस के मामलों में थोड़ी निराशा हाथ लगेगी। बेहतर रहेगा कि अपनी जिद और अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें। कोई भी कार्य जब तक नहीं पूरा कर लें, उसे गोपनीय रखें।
सिंह —
इस राशि के जातकों के लिए यह ग्रहण पांचवें और छठे भाव को प्रभावित करेगा। जिसके फलस्वरूप संतान संबंधी चिंता बढ़ सकती है। विद्यार्थियों के लिए विशेष सलाह है कि शिक्षा के प्रति अथवा किसी भी तरह की प्रतियोगिता में शामिल हो रहे हैं तो लापरवाही न करें। पूरे मन से तैयारी करें।
कन्या —
इस राशि के जातकों के लिए यह ग्रहण चतुर्थ और पंचम भाव को प्रभावित करेगा, अत: मानसिक अशांति और पारिवारिक कलह से बचें। यात्रा के समय सामान चोरी होने से बचाएं। खुशी की बात यह है कि इस ग्रहण के शुभ प्रभाव स्वरूप आपके परिवार में संतान प्राप्ति का योग बनेगा।
तुला —
इस राशि के लिए इस ग्रहण का प्रभाव पराक्रम एवं सुख भाव में पड़ेगा, अत: पराक्रम में वृद्धि तो होगी। कामयाबी भी खूब मिलेगी, किंतु बड़े भाईयों अथवा परिवार के बड़े सदस्यों के साथ मतभेद पैदा हो सकता है। यात्रा के दौरान जेबकतरों से सावधान रहें।
वृश्चिक —
इस राशि के जातकों के लिए ग्रहण का प्रभाव द्वितीय एवं तृतीय भाव पर पड़ेगा, अत: इसका फल मिला-जुला रहेगा। आकस्मिक धन प्राप्ति होगी तो वहीं उसी मात्रा में व्यय होगा। रुका हुआ धन आएगा, किंतु सेहत संबंधी चिंताएं भी परेशान करेंगी। अपनी उर्जा शक्ति का पूरा उपयोग करते हुए रणनीतियों को गुप्त रखें, तो सफलताएं आपका कदम चूमेंगी।
धनु —
इस राशि पर पड़ने वाला ग्रहण बहुत बड़ा नुकसान तो नहीं करेगा, किंतु मानसिक अशांति देगा। आज के दिन आप वाहन सावधानीपूर्वक चलाएं और झगड़े विवाद से बचें। कम से कम दो सप्ताह तक अपने आवेश पर नियंत्रण रखें।
मकर —
इस राशि पर पड़ने वाला ग्रहण भी मिलाजुला फल देगा। अधिक यात्राएं होंगी। कार्य बाधा परेशान तो करेगी लेकिन अंत में कामयाबी आपके कदम चूमेगी। यात्रा देशाटन का पूरा आनंद मिलेगा। बेहतर रहेगा कि कोई भी बड़ा कार्य प्रारंभ करना हो तो ग्रहण के बाद अगले 24 घंटे तक के लिए टाल दें।
कुंभ —
इस राशि के लिए ग्रहण का प्रभाव ग्यारहवें और बारहवें भाव पर पड़ेगा, अत: धैर्य और कुशल रणनीति से कार्य करने पर असफलता भी सफलता में बदल जाएगी। कोई भी नया कार्य-व्यापार आरंभ करना चाहें तो अब अनुकूल समय आ चुका है। उसका सदुपयोग करें।
मीन —
इस राशि के लिए यह ग्रहण दशम एवं एकादश भाव को प्रभावित करेगा, अत: स्थान परिवर्तन का योग बनेगा और आय के एक से अधिक साधन बनेंगे। अगले दो सप्ताह तक माता-पिता की सेहत का विशेष ध्यान रखें।
चंद्रग्रहण 2019 : इन दोनों राशियों पर पड़ेगा चंद्रग्रहण का बड़ा असर, जानें अपना भी हाल चंद्रग्रहण 2019 : इन दोनों राशियों पर पड़ेगा चंद्रग्रहण का बड़ा असर, जानें अपना भी हाल Reviewed by Admin on July 11, 2019 Rating: 5
Loading...
Loading...
Powered by Blogger.