Saturday 20 July 2019

जिनके पास है ₹10 का सिक्का उनके लिए बड़ी खबर, क्लिक करके तुरंत पढ़ें


Third party image reference
10 रूपये के सिक्के को लेकर आए दिन हमें मार्केट में नई-नई बातें सुनने को मिल जाती हैं। अधिकतर दुकानदार इस सिक्के को लेने से हिचकते हैं और ऐसे में अब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पूरे देश में चल रहे 10 रुपये और 1 रुपये के छोटे सिक्के को लेकर भी बड़ा निर्देश जारी किया है जिन्हें न मानने पर जेल की सजा भी हो सकती है तो आईये जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Third party image reference
दरअसल देश के कई सारे जगहों पर कई प्रकार के सिक्के लेने से इनकार किया जा रहा है और कहीं पर 10 रुपये के सिक्के को लेने में दुकानदार आनाकानी कर रहे हैं और इसके आलावा कहीं पर तो 1 रुपये वाला छोटा सिक्का नहीं चल रहा है और इस वजह से आम लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जबकि रिजर्व बैंक के मुताबिक देश में सभी प्रकार के सिक्के वैध हैं तथा कोई भी इसे लेने से इनकार नहीं कर सकता है लेकिन सच्चाई इसके बिल्कुल विपरीत है। यहाँ तक की देश की राजधानी दिल्ली एनसीआर में भी सभी प्रकार के सिक्के स्वीकार नहीं किये जा रहे हैं।

Third party image reference
इन जगहों के अलावा छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में भी 10 रुपये का सिक्का नहीं चल रहा है। इस बारे में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने निर्देश जारी करते हुए कहा है कि सभी सिक्के रिजर्व बैंक के नियम के तहत जारी किए गए हैं तथा सभी सिक्के वैध हैं। ऐसे में अगर कोई ब्यक्ति या बैंक इसे लेने से मना करता है तो इसकी सूचना तुरंत पुलिस को दी जानी चाहिए। साथ ही बैंक ने यह भी कहा है इन सिक्कों को लेने से मना करना जघन्य अपराध है।
स्रोत: अमर उजाला