Monday 15 July 2019

जानिए वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने वाली सभी 10 टीमों को कितने पैसे मिले? देखें भारत की कमाई

46-दिवसीय क्रिकेट कार्निवल, आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 ने प्रशंसकों को सर्वोत्तम मनोरंजन प्रदान किया है। 45 लीग मैच और फिर 3 नॉकआउट मुकाबलों को देखने में लोगों को बहुत मज़ा आया। वर्ल्ड कप में कुछ मैच अत्यधिक एकतरफा थे, जबकि कुछ अन्य फाइनल की तरह ही पूर्ण रोमांचकारी थे।
इसके अलावा, विश्व कप के इस संस्करण में $10 मिलियन की राशी का पुरस्कार दिया गया। विजेता को $4,000,000 की पुरस्कार राशि से सम्मानित किया गया, जो अब तक का उच्चतम है। जबकि उपविजेता को पुरस्कार राशि के रूप में $2,000,000 मिले, शीर्ष चार में अन्य दो टीमों में से प्रत्येक को $800,000 से सम्मानित किया गया और शेष छह टीमों को $100,000 मिला। इसके अलावा, प्रत्येक लीग मैच के विजेता को $40,000 के प्रोत्साहन से सम्मानित किया गया।

Third party image reference
यहां देखिये वर्ल्ड कप की सभी 10 टीमों को कुल कितने पैसे मिली:-
10. अफगानिस्तान - $100,000

Third party image reference
अफगानिस्तान के लिए यह एक खराब टूर्नामेंट था। टूर्नामेंट शुरू होने से पहले एशियाई टीम से कुछ बड़ी टीमों के परेशान होने की उम्मीद थी। कुछ विशेषज्ञों ने यह भी अनुमान लगाया कि वे सेमीफाइनल में प्रवेश करेंगे। लेकिन कप्तानी का बदलाव, योजनाओं के खराब निष्पादन और अनुभवहीनता के कारण उनका प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा।
अफगान कुछ मौकों पर जीत के करीब आ गए, जहां वे विंडीज, पाकिस्तान और भारत जैसी टीमों को हरा सकते थे। हालाँकि, उनके प्रयास पर्याप्त नहीं थे। टीम विश्व कप 2019 में खेले गए सभी नौ मैचों में हार गई और इस प्रकार उन्हें पुरस्कार राशि के रूप में केवल $100,000 मिलते हैं।
9. वेस्टइंडीज - $180,000

Third party image reference
टूर्नामेंट शुरू होने के कुछ महीने पहले उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ जिस तरह से खेला था, उससे विंडीज़ को शीर्ष चार के लिए बड़ा दावेदार माना जा रहा था। क्रिस गेल, शाई होप और आंद्रे रसेल सहित उनके अधिकांश खिलाड़ी उम्मीदों पर खरे नहीं उतर पाए और चोटों ने मामले को और खराब कर दिया।
कैरेबियाई टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ जोरदार तरीके से पहला मैच जीता। हालांकि, वे बाद में उस फॉर्म को बरकरार नहीं रख सके। हालांकि कुछ मौके थे, लेकिन उनके खिलाड़ियों में उस तरह का चरित्र नहीं दिखा, जिसकी आवश्यकता थी। टीम ने अफगानिस्तान के खिलाफ अपने अंतिम लीग गेम में जीत के साथ टूर्नामेंट का अंत किया और नौ में से सिर्फ दो मैच में जीत दर्ज की।
8. बांग्लादेश - $ 220,000

Third party image reference
बांग्लादेश टूर्नामेंट में स्पष्ट रूप से कुछ खिलाड़ियों पर निर्भर था। शाकिब अल हसन ने अपनी टीम के लिए भरपूर प्रदर्शन किया, जबकि मुशफिकुर रहीम ने अच्छे मौकों पर टीम को जीत दिलाई। तमीम इकबाल और मशरफे मुर्तजा जैसे वरिष्ठ खिलाड़ियों का प्रदर्शन निराशाजनक रहा।
बांग्लादेश ने शुरुआती मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कुछ शानदार क्रिकेट खेली और 21 रन से जीत दर्ज की। उन्होंने अपनी दूसरी जीत वेस्टइंडीज के खिलाफ दर्ज की और तीसरी जीत उन्हें अफगानिस्तान के खिलाफ मिली। वे इस टूर्नामेंट में 9 में से सिर्फ 3 मैच ही जीत सके।
7. दक्षिण अफ्रीका - $220,00

Third party image reference
दक्षिण अफ्रीका ने इस टूर्नामेंट में जिस तरह का प्रदर्शन किया, वह अपेक्षित नहीं था। शुरुआती मैच में इंग्लैंड के खिलाफ 104 रनों की भारी हार के बाद टीम जीत की राह पर लौटने के लिए संघर्ष करती रही। उन्होंने सही संयोजन और सही बल्लेबाजी क्रम को ढूंढने में संघर्ष किया।
इसके अलावा, प्रोटियाज ने टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ही अपने कुछ मैच विजेता गेंदबाजों को खो दिया था। इससे उनकी संभावना काफी प्रभावित हुई है। दक्षिण अफ्रीका की पहली जीत अफगानिस्तान के खिलाफ आयी, लेकिन वे वहां से जीत गति बरकरार नहीं रख पाए। उन्होंने श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने अंतिम दो मैचों में भी जीत हासिल की।
6. श्रीलंका - $220,000

Third party image reference
दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश से ऊपर अंक तालिका में 6 स्थान पर रहने के बाद श्रीलंका खुद को काफी भाग्यशाली समझेगा। टूर्नामेंट के शुरुआती चरण में अफगानिस्तान के खिलाफ जीत के लिए भी श्रीलंका ने बहुत संघर्ष किया।
उनका सबसे प्रेरणादायक प्रदर्शन मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ आया। श्रीलंका ने इंग्लैंड पर 20 रन से जीत दर्ज की। श्रीलंका की दूसरी जीत विंडीज के खिलाफ आई। श्रीलंका ने टूर्नामेंट में अपने प्रदर्शन के लिए $220,000 की पुरस्कार राशि जीती।
5. पाकिस्तान - $300,000

Third party image reference
टूर्नामेंट में अपना आखिरी लीग मैच खेलने के बाद पाकिस्तान के पास न्यूजीलैंड के समान अंक थे, लेकिन वे NRR के मामले में उनसे पीछे थे।
टीम ने इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के खिलाफ जीत हासिल की। उन्हें अंक तालिका में पांचवें स्थान पर रहने के लिए $100,000 और पांच गेम जीतने के लिए $ 200,000 प्राप्त हुए।
4. ऑस्ट्रेलिया - $1,080,000

Third party image reference
छह महीने पहले तक किसी को नहीं लग रहा था कि ऑस्ट्रेलिया विश्व कप में एक कठिन प्रतियोगी होगा। लेकिन मार्च में भारत के खिलाफ द्विपक्षीय श्रृंखला के बाद से, टीम ने जबरदस्त वापसी की और वे छठी बार ट्रॉफी उठाने के लिए पसंदीदा थे। डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ की वापसी ने टीम के प्रदर्शन को और प्रभावित किया।
जैसा कि उम्मीद की जा रही थी, लीग चरणों में कंगारू काफी प्रभावी थे और वे अंक तालिका में दूसरे स्थान पर रहे। ऑस्ट्रेलियाई टीम के सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ हार का सामना किया और वे टूर्नामेंट से बाहर हो गए।
3. भारत - $1,080,000

Third party image reference
टीम इंडिया खिताब जीतने के लिए एक मजबूत दावेदार थी और कई लोगों को उम्मीद थी कि विराट कोहली लॉर्ड्स की बालकनी पर प्रतिष्ठित ट्रॉफी उठा सकेंगे। वे उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे, जबकि लीग चरण में सबसे अधिक हावी टीमों में से एक थे। लीग चरण में भारत केवल इंग्लैंड के खिलाफ हारा था।
रोहित शर्मा, विशेष रूप से शानदार फॉर्म में थे और उन्होंने पांच शतक बनाकर टीम को नॉकआउट में पहुंचाया। लेकिन, न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में, भारत एक छोटे अंतर से हार गया और टूर्नामेंट से बाहर निकल गया। पुरस्कार राशि के रूप में टीम को $1,080,000 मिले।
2. न्यूजीलैंड - $ 2,200,000

Third party image reference
टूर्नामेंट के शुरुआती दौर में न्यूजीलैंड कुछ नाबाद टीमों में से एक थी। किवी ने एक इकाई के रूप में सामूहिक रूप से अच्छा प्रदर्शन किया। इस प्रकार, वे शुरुआत में लगातार पांच गेम जीतने में सफल रहे।
लेकिन वे अपने अंतिम तीन लीग मैच हार गए। फिर भी, उनके पास एक अच्छा NRR था और उन्होंने सेमीफइनल में जगह बनाई। उन्हें फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ हार मिली और वे उपविजेता के रूप में समाप्त हुए।
1. इंग्लैंड - $4,240,000

Third party image reference
इंग्लैंड वर्ल्ड कप 2019 का विजेता है। टीम कुछ समय से वनडे प्रारूप में सर्वश्रेष्ठ रही है। भले ही वे पाकिस्तान के खिलाफ अपना दूसरा गेम हार गए, लेकिन टीम ने पहले पांच मैचों में चार जीते थे।
लेकिन श्रीलंका के खिलाफ हार ने उनके प्रवाह पर ब्रेक लगा दिया। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी अपना मैच खो दिया और एक ऐसी स्थिति में पहुंच गए जहां से वे टूर्नामेंट से बाहर हो सकते थे। लेकिन भारत और न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने आखिरी दो लीग मैचों में जीत और फिर सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत ने उन्हें अपने चौथे फाइनल में प्रवेश दिलाया।