Sunday 21 July 2019

किडनी फेल होने से 1 महीने पहले शरीर में दिखाई देने लगते हैं ये 5 बदलाव, जरूर जानें


Third party image reference
किडनी मनुष्य शरीर का एक अनमोल अंग है। किडनी शरीर से अतिरिक्त पानी के साथ-साथ हानिकारक और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करती है। और खून को साफ करती है। हमारे शरीर में दो किडनी पाई जाती हैं। एक किडनी खराब होने पर दूसरी करने से शरीर का काम चल जाता है। आजकल की गलत जीवनशैली और गलत खानपान की वजह से अधिकतर लोगों की किडनी कम उम्र में ही फेल हो जाती हैं। किडनी फेल होने से पहले ही शरीर इसके संकेत बता देता है। आइए जानते हैं। किडनी फेल होने से 1 महीने पहले शरीर में दिखाई देने लगते हैं ये 5 बदलाव, जरूर जाने।
किडनी फेल होने के संकेत
1. अगर पेशाब करते समय पेशाब के साथ खून आ रहा है तो यह किडनी के खराब होने का संकेत भी हो सकता है। ऐसे में किसी यूरोलॉजिस्ट से संपर्क करें।

Third party image reference
2. अगर आपके शरीर का वजन अचानक से बढ़ रहा है। और शरीर के अंगों में सूजन आ रही है तो सावधान हो जाएं। यह किडनी के खराब होने का संकेत भी हो सकता है।
3. या तो आपको पेशाब ज्यादा लग रहा है। या कम लग रहा है। और रात को बार-बार पेशाब के लिए जाना पड़ रहा है तो यह किडनी के अस्वस्थ होने का संकेत है। ऐसे में तुरंत किसी डॉक्टर को दिखाएं।

Third party image reference
4. किडनी खराब होने की वजह से दिमाग में भी ऑक्सीजन की कमी आ जाती है। जिसकी वजह से व्यक्ति के स्वभाव में चिड़चिड़ापन और एकाग्रता की कमी आ जाती है
5. किडनी खराब होने पर फेफड़ों में पानी भर जाता है। और फेफड़ों की कार्य क्षमता भी प्रभावित होती है। ऐसा होने से सांस लेने में दिक्कत महसूस होती है। यह लक्षण दिखाई देने पर अनदेखा नहीं करें। और तुरंत डॉक्टर से जांच करवाएं।
आपके स्वास्थ्य से संबंधित यह जानकारी आपको उपयोगी लगी तो इसे लाइक और व्हाट्सएप पर शेयर भी करें। और स्वास्थ्य से जुड़ी ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारियों से अपडेट रहने के लिए चैनल को फॉलो जरूर करें।