Saturday 11 May 2019

यह है दुनिया का एक ताकतवर फल, खाने से शरीर बन जाता है शक्तिशाली और फौलादी

नमस्कार मित्रों आप सभी लोगों का स्वागत है हमारे चैनल पर, दुनिया में बहुत सारे ऐसे पल होते हैं जो खाने में तो स्वादिष्ट होते ही हैं साथ में यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। उन्हीं ताकतवर फलों में से एक फल कटहल है। कटहल की सब्जी बनाकर खाई जाती है लेकिन यह सेहत के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। कटहल में कई प्रकार के ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर की अनेक बीमारियों को खत्म करने में सहायक होते हैं।

Third party image reference
कटहल के फल में विटामिन थायमिन पोटेशियम कैल्शियम फाइबर किंग आयरन और कार्बोहाइड्रेट की प्रचुर मात्रा होती है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। कटहल का फल सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है यह है एनीमिया जैसे घातक रोग को दूर करने में सहायक होता है इसमें विटामिन सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक होता है। इसमें आयरन भी पाया जाता है जो एनीमिया रोग होने से बचाता है।

Third party image reference
मुंह के छाले को दूर करने के लिए भी यह पल फायदेमंद होता है जिन लोगों को दिल की बीमारी है उनके लिए भी कटहल का फल फायदेमंद माना जाता है कटहल के सेवन करने से दिल की सभी प्रकार की बीमारियां दूर हो जाती है। जिन लोगों को अस्थमा की समस्या है उन लोगों के लिए कटहल किसी वरदान से कम नहीं। कटहल में मैग्नीशियम और पोटेशियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक होते हैं।

Third party image reference


दोस्तों आप लोगों को जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं। ऐसे ही जानकारी के लिए हमारे चैनल को फॉलो करें।