Sunday 12 May 2019

अगर आपके शरीर पर भी दिखते हैं ऐसे नीले निशान, तो यह खबर पढ़ना बेहद जरूरी है

आपको बता दे कि अगर हमारे शरीर पर किसी भी प्रकार की चोट लगती है तो उस चोट को रक्त धमनियों तक पहुँचाने का कार्य करता है जिसके कारण हमारे शरीर पर चोट लगने के बाद नील नीले निशान दिखाई पड़ने लगते है दोस्तों जब हमारे शरीर मे किसी भी जगह चोट लगती है तो वह हमारा खून निकलकर कोशिकाओं में फैलने लगता है जो हमारे शरीर पर नीले निशान जैसा दिखाई पड़ने लगता है लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि अगर बिना चोट के हमारे शरीर पर नीले नीले निशान दिखाई देने लगे तो इसका यह होता है कि कोई गम्भीर समस्या आपको है दोस्तों यदि आपके शरीर पर भी ऐसे कोई नीले निशान दिखाई पड़े तो यह खबर पूरी पढ़े।
1. शरीर मे पोषक तत्त्व की कमी:- दोस्तों हमारे शरीर मे विटामिन और कैल्शियम जैसे पोषण तत्व होते है और जब हमें कभी चोट लगती है तो ये उन जख्मों को भरने का काम करती है यदि इन दी तत्वों की कमी हमारे शरीर मे हो जाये तो चोट के जख्म कभी भी नही भरेंगे और हमारे शरीर मे नीले नीले निशान बन जाएंगे और इससे हमें बहुत अधिक परेशानी उठानी पड़ सकती है।
2. बुढ़ापे के कारण पोषक तत्व की कमी:- दोस्तों जैसे जैसे हम बूढ़े होते चले जाते है वैसे वैसे हमारा शरीर भी कमजोर होता जाता है और हमारे शरीर मे पोषक तत्वों की कमी होने लगती है इसलिए ये आम बात हो जाती है और शरीर पर नीले नीले निशान बन जाते है क्योंकि इसकी एक मैन वजह यह है कि आने वाली सूर्य की किरणों को हमारा बूढ़ा शरीर झेल नही पाता क्योंकि हमारे शरीर की रक्त धमनिया उन्हें झेल नही पाती है और इस कारण बूढ़े शरीर पर नीले निशान ज्यादा तर देखने को मिलते है।
3.कैंसर और कीमोथेरेपी की परेशानी:- दोस्तों कीमोथेरेपी के कारण खून बनना कम हो जाता है ठीक से कार्य नही कर पाता है इसलिए ये नीले निशान की समस्या शरीर पर देखने को मिलती है और हमे परेशानी उठानी पड़ती है।
4. मिनरल्स का ज्यादा उपयोग के कारण:- दोस्तों हम आपको बता दे कि जब हमें चोट लगती यही तो आयरन और जिंक ही हमारी चोट को भरते है क्योंकि एनीमिया रोग हमारे शरीर मे आयरन की कमी के वजह से ही होता है इसलिए हमारे शरीर पर नीले निशान देखने को मिल जाते है।