Saturday 11 May 2019

अगर आप भी खीरे पर नमक लगाकर खाते है तो इस खबर को एक बार जरूर पढ़े



Third party image reference
गर्मियों के मौसम में बहुत से लोग खाने के साथ सलाद में खीरा खाना पसंद करते हैं क्योंकि इसके बिना भोजन अधूरा सा लगता है। बहुत कम लोग इस बात से परिचित है कि खीरा विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर और फोलिक एसिड का एक बहुत अच्छा स्रोत होता है। साथ ही इसमें फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम और कोटेशन सहित कई अन्य खनिज तत्व भी मौजूद होते हैं, जिसका सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ लोगो को खीरे का सेवन नुकसानदेह होता है। तो चलिए जानते हैं -

Third party image reference

श्वशन संबंधित परेशानियां

अगर आपको साइनस या श्वशन संबंधित कोई समस्याएं हैं तो आपको खीरे के सेवन से बचना चाहिए। आयुर्वेदिक चिकित्सकों के अनुसार, खीरे के सेवन से आपकी यह समस्या और बढ़ सकती है।

Third party image reference

हाइपरकलेमिया

एक ऐसी मेडिकल स्थिति है, जो शरीर में ज्यादा पोटैशियम के मौजूद होने पर उत्पन्न हो जाती है। इससे सूजन, पेट में ऐंठन और गैस जैसी समस्याएं हो सकती है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि खीरा पोटैशियम का एक बहुत अच्छा स्रोत होता है, ऐसे में खीरे का सेवन आपकी इस समस्या को और भी बढ़ा सकता है।

Third party image reference

हाई ब्लड प्रेशर

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित हैं और नमक लगाकर खीरा खाते हैं तो ध्यान रखिये कि इससे आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है।

Third party image reference
आपको यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट करके जरूर बताएं। साथ ही इस पोस्ट को व्हाट्सएप पर जरूर शेयर करें ताकि सभी को इतनी महत्वपूर्ण बात जरूर पता चल सकें।
Mention source= aajtak.intoday.in