Saturday 11 May 2019

रात को मोजे में प्याज डालकर सोने से क्या होगा खुद हीं देखें

प्याज हमारे किचन का एक महत्वपूर्ण इनग्रेडिएंट है। चाहे कोई भी डिश तैयार करनी हो प्याज के बिना वह अधूरी लगती है। लेकिन आज यहां पर हम प्याज के खाने की बात नहीं करेंगे। यहाँ हम प्याज का इस्तेमाल कुछ अलग तरीके से करने की में बात करेंगे। दरअसल प्याज खाने में स्वाद बढ़ाने के अतिरिक्त भी अन्य बहुत सारे औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि खाने के अलावा प्याज का इस्तेमाल हम किस स्थिति में कर सकते हैं और उससे क्या लाभ मिलते हैं।

 ऐसा माना जाता है कि यदि किसी व्यक्ति के शरीर का तापमान बढ़ गया हो यानी बुखार हो गया हो तो मोजे में ओनियन स्लाइस यानी प्याज के टुकड़े को रखकर सो जाने से वह शरीर के बढ़े हुए तापमान को संतुलित कर देता है और बुखार उतर जाता है। आपको यह सुनकर थोड़ा अजीब लगा होगा, लेकिन वास्तव में इसे फूट रिफ्लेक्सोलॉजी कहते हैं। इस कारण प्याज शरीर के बारे में तापमान को अवशोषित करने में उपयोगी होता है। इसलिए रात को मोजे में तलवे के नीचे कटे प्याज डालकर उसे पहनकर सोने से ज्वर में आराम मिलता है।


The aim therapy
अब चुकि प्याज में सल्फ्यूरिक कंपाउंड मौजूद होते हैं, इससे यह एंटीबैक्टीरियल एवं एंटीवायरल गुण भी प्रकट करता हैं। इसलिए ऐसी भी मान्यता है कि ऐसा करने से शरीर से हानिकारक बैक्टीरिया का नाश होता है और इंफेक्शन एवं फ्लू भी दूर होता है। साथ हीं प्याज से निकलने वाली तेज गंध से हमारे आसपास की हवा भी शुद्ध हो जाती है। इससे किसी भी तरह के इंफेक्शन, सर्दी जुकाम एवं संक्रमण आदि की आशंका कम हो जाती है।

Punjabkesri
हालांकि इस तथ्य की स्पष्ट वैज्ञानिक प्रमाणिकता अभी साबित नहीं हुई है, लेकिन फिर भी से प्राचीन सिद्धांत एवं प्रायोगिकता के आधार पर सही माना जाता है। अब आप हमें बताएं कि आप इसके बारे में क्या सोचते हैं और आपको यह सचमुच उपयोगी लगता है या नहीं।