Saturday 11 May 2019

मांस का सेवन न करने वाले लोग आज से ही शुरू करे इस चीज का सेवन, फिर देखे कमाल

चने खाने से बॉडी को होने वाले फायदों के बारे में तो आपने सुना ही होगा. लेकिन क्या आपने कभी भीगे हुए चने खाएं चने में पाया जाने वाला मिनरल्स, विटामिन व फाइबर आपको ब्लड प्रेशर से लेकर वजन बढ़ने तक की समस्या से बचाता है. दिल के रोगियों के लिए भी चने का सेवन बहुत अच्छा है. आप चने को दूध के साथ या फिर भिगो कर भी खा सकते हैं.
तनाव को करें छूमंतर

Third party image reference
चने में पाया जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट आपको तनाव से राहत देता है . इसके सेवन से आप खुद को फ्रेश व दिमागी रूप से फ्री महसूस करते हैं . रोजाना चने का सेवन करने वालों को डिप्रेशन होने की संभावना भी नहीं रहती . याद रहे एक मात्रा से ज्यादा चने खाना आपको नुकसान भी दे सकता है .
दिल के रोगियों के लिए कारगर
दिल के रोगियों को भी चने का सेवन बहुत लाभ देता है . रोजना 5 चने खाने से बॉडी में अल्फा-1 एचडीएल लेवल बढ़ता है . अल्फा-1 एचडीएल से कोलेस्ट्रॉल के बढ़ते स्तर को कम करने में मदद मिलती है . इसलिए महत्वपूर्ण है कि आप प्रतिदिन चने का सेवन करे .
हड्डियों को मजबूती दे

Google.com
चने को सूखा या भिगोकर खाने से हड्डियों को मजबूती मिलती है . चने में फास्फोरस, मैग्नीशियम व कैल्शियम जैसे गुण पाए जाते हैं . फास्फोरस, मैग्नीशियम व कैल्शियम का सेवन हड्डियों के साथ दांतों को भी मजबूती देता है.
वजन कम करे

Third party image reference
अगर आप मोटापे से पीड़ित है तो प्रतिदिन 4 से 5 चने का सेवन करने से आपकी भूख नियंत्रित रहती है . जिससे कि आप ओवर इटिंग नहीं करते . चने का सेवन करने से आपको फाइबर, प्रोटीन व वसा मिलती है, जिससे फैट की चर्बी कम होता है .
त्वचा में निखार
चने में मौजूद विटामिन ई स्कीन को पोषण देता है व इससे स्कीन में निखार आता है . इससे आपकी स्कीन की कई समस्याएं दूर होती है व आपकी स्कीन स्वस्थ रहती है .
कब्ज

Google.com


चने का सेवन करने से कब्ज में राहत मिलती है . इसका सेवन भोजन पचाने में भी मदद होती है . प्रतिदिन 4-5 चने खाने के बाद 1 गिलास पानी पीएं . इससे आपकी कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी . इसका सेवन पेट के कैंसर का खतरा भी कम करता है .