Tuesday 30 April 2019

सिर्फ तम्बाकू या धूम्रपान ही नहीं इन 3 कारणों से भी हो सकता है कैंसर, जरूर जानिए


Third party image reference
कैंसर, यह शब्द सुनते ही उन लोगों की रग-रग थर्राने लगती है जो स्वास्थ्य को लेकर जागरूक हैं या उसके मामले में थोड़े बहुत भी सयाने हैं। हममें से हरेक ने कभी न कभी किसी जानकार को इस खौफनाक समझी जाने वाली बीमारी से जूझते देखा होगा। क्रोनिक ब्रोंकाइटिस और एम्फीसेमा ऐसी बढ़ने वाली बीमारियाँ हैं जो धूम्रपान करने वालों को होती हैं। ये बीमारियाँ कभी ठीक नहीं होती। बीड़ी, सिगरेट, जर्दा, खैनी, चैरट, चुट्टा, धुमटी, हुकली, सिगार, चिलम, हुक़्क़ा, गुटखा, सुरती, तम्बाकू वाला पान, गुल इत्यादि। ये सभी तम्बाकू से बने होते हैं यदि आप इनमें से किसी का भी सेवन कर रहे है तो इसका सीधा सा मतलब है कि आप तम्बाकू के नशे में हैं। वैसे तम्बाकू खाने से कैंसर होता है और ये बात हर आदमी जानता है लेकिन इन कारणों से भी हो सकता है तो आइये जानते हैं।

Third party image reference
  1. गलत खानपान के कारण कैंसर, जिसमें फ़ास्ट फ़ूड, जंक फ़ूड, सॉफ्ट ड्रिंक, ज्यादा नमक और ज्यादा मीठा खाने से भी होता है।
  2. दांतों के रोग से मुंह का कैंसर, अक्सर लोग इसे अनदेखा कर देते हैं। अगर आपके दांत में कोई समस्या है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।
  3. शराब पीने से भी मुंह के कैंसर का खतरा कई गुना होता है। शराब न पीने वालों के मुकाबले मुंह के कैंसर का खतरा ऐसे लोगों में 6 गुना ज्यादा होता है। इसलिए अगर आप शराब का सेवन करते हैं, तो इसे पूरी तरह बंद कर दें।

Third party image reference
दोस्तों लाइक जरूर कीजिये अगर ये जानकारी अच्छी लगी हो और कमेंट अवश्य करें अगर आपका कोई भी सवाल हो, या सुझाव हो।
नए पाठकों से अनुरोध, रोजाना रोचक हेल्थ टिप्स जानने के लिए हमें फॉलो जरूर करें।